Khandar Fort Rajasthan

Khandar Fort is a world famous Historical Monument in Rajasthan located in Khandar Tehsil is a City of Rajasthan under Sawai Madhopur District, India, Lat Long of Khandar Fort is 26°1′24″N 76°36′25″E and address of Khandar Fort is Goth Bihari, Rajasthan 322025, Khandar Fort is only 198 km South East side from Sanganer Airport, Who originally built Khandar Fort was unknown, but this fort was ruled by various kings.

Facts about Khandar Kila

Name Khandar Fort
City Khandar
Address Goth Bihari, Khandar Tehsil Rajasthan 322025
District Sawai Madhopur
State Rajasthan
Country India
Continent Asia
Time to visit 08:00 am – 6:00 pm
Coordinate 26°1′24″N 76°36′25″E
Per year visitors 30000 to 150000
Near by Airport Sanganer

Where is Khandar Fort Located in Rajasthan, India

Location of Khandar Fort Located in Rajasthan India on Google Map

History of Khandar Fort in Hindi

खण्डार का किला राजस्थान के सबसे प्राचीन किलों में से एक है, यह राजस्थान के खण्डार तहसील में होने के कारण खण्डार के किले के नाम से जाना जाता है, यह किला किसने बनवाया ये किसी को नहीं पता नहीं है क्युकी इस पर कई राजवंशो के राज करने के प्रमाण मिलते है।

खण्डार के किले पर किन किन लोगो ने राज किया

खण्डार के किले पर कई राजवंशों ने निवास किया, जिनमे सबसे प्रमुख रहे सवाई माधो सिंह, इस किला कभी की किसी हमले के कारण पराजित नहीं हुआ, कहा जाता है की इस किले में निवास करने वाला राजा अजेय हो जाता था क्युकी यह किला चंबल और बनास नदियों के निनारे बना है इसलिए शत्रु का इस पर पूरी तैयारी से हमला कर पाना संभव नहीं था, इस किले पर कुछ समय मुगलो और बढ़गुजरो का अधिपत्य रहा, खिलजी हार कर चला गया, सबसे लम्बे समय तक मेवाड़ के सिसोदिया राजपूतो का अधिपत्य रहा।

खण्डार का किला राजस्थान के किस जिले में है

इस किला राजस्थान के जिलों में से एक सवाई माधोपुर जिले में बना हुआ है, और खण्डार का किला सांगानेर हवाई अड्डे से १९८ किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ है। और इसके चारो तरफ रणथम्बोर राष्ट्रिय उद्यान स्थित है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *