Facts and History about Hawa Mahal in Hindi

Facts about Hawa Mahal

Name Hawa Mahal
City Jaipur
Address Hawa Mahal Rd, Badi Choupad, Pink City, Jaipur, Rajasthan 302002
Country India
Continent Asia
Came in existence 1799
Built by Maharaja Sawai Pratap Singh.
Area covered in KM 11,117.8 square kilometres
Height 15 m
Time to visit 9:00 AM – 4:30 PM.
Ticket time 9AM-5PM
When to visit October and March
Unesco heritage Yes
Ref No of UNESCO 6053
Coordinate 26.9239° N, 75.8267° E
Per year visitors  More than one lakh
Near by Airport Jaipur
Near by River Yamuna

0120

हवा महल का इतिहास

हवा महल राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक राजसी-महल है। इसे सन 1798 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने बनवाया था और इसे किसी ‘राजमुकुट’ की तरह वास्तुकार लाल चंद उस्ता द्वारा डिजाइन किया गया था। इसकी अद्वितीय पांच-मंजिला इमारत जो ऊपर से तो केवल डेढ़ फुट चौड़ी है, बाहर से देखने पर मधुमक्खी के छत्ते के समान दिखाई देती है, जिसमें ९५३ बेहद खूबसूरत और आकर्षक छोटी-छोटी जालीदार खिड़कियाँ हैं, जिन्हें झरोखा कहते हैं।

इन खिडकियों को जालीदार बनाने के पीछे मूल भावना यह थी कि बिना किसी की निगाह पड़े “पर्दा प्रथा” का सख्ती से पालन करतीं राजघराने की महिलायें इन खिडकियों से महल के नीचे सडकों के समारोह व गलियारों में होने वाली रोजमर्रा की जिंदगी की गतिविधियों का अवलोकन कर सकें। इसके अतिरिक्त, “वेंचुरी प्रभाव” के कारण इन जटिल संरचना वाले जालीदार झरोखों से सदा ठंडी हवा, महल के भीतर आती रहती है, जिसके कारण तेज़ गर्मी में भी महल सदा वातानुकूलित सा ही रहता है।

Hawa Mahal History in Hindi

चूने, लाल और गुलाबी बलुआ पत्थर से निर्मित यह महल जयपुर के व्यापारिक केंद्र के हृदयस्थल में मुख्य मार्ग पर स्थित है। यह सिटी पैलेस का ही हिस्सा है और ज़नाना कक्ष या महिला कक्ष तक फैला हुआ है। सुबह-सुबह सूर्य की सुनहरी रोशनी में इसे दमकते हुए देखना एक अनूठा एहसास देता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *