Facts and History about Fatehpur Sikri Agra, India

Facts about Fatehpur Sikri

Name Fatehpur Sikri
City Agra
Address Agra in Uttar Pradesh, India
Country India
Continent Asia
Came in existence 16th century
Built by Akbar
Area covered in KM 37 km
Height 54 metres
Time to visit 9.00 AM to 5.00 P.M.
Ticket time 9.00 AM to 5.00 P.M.
When to visit December,
Unesco heritage 1986
Ref No of UNESCO 255
Coordinate 27.0945° N, 77.6679° E
Per Day visitors 1000
Near by Airport Kheria Airport
Near by River Yamuna river



फतेहपुर सीकरी का इतिहास

यह भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है,। यह यहाँ के मुगल साम्राज्य में अकबर के राज्य में 1571 से 1585 तक शासन किया फिर इसे खाली कर दिया गया। फतेहपुर सीकरी हिंदू और मुस्लिम वास्‍तुशिल्‍प के मिश्रण का सबसे अच्‍छा उदाहरण है।

फतेहपुर सीकरी मस्जिद के बारे में कहा जाता है कि यह मक्‍का की मस्जिद की नकल है और इसके डिजाइन हिंदू और पारसी वास्‍तुशिल्‍प से लिए गए हैं। मस्जिद का प्रवेश द्वार ५४ मीटर ऊँचा बुलंद दरवाजा है जिसका निर्माण १५७० ई० में किया गया था।

बाबर ने राणा सांगा को सीकरी नमक स्थान पर हराया था, जो कि वर्तमान आगरा से ४० कि०मि० है। फिर अकबर ने इसे मुख्यालय बनाने हेतु यहाँ किला बनवाया, परंतु पानी की कमी के कारण राजधानी को आगरा का किला में स्थानांतरित करना पडा़। आगरा से ३७ किमी. दूर फतेहपुर सीकरी का निर्माण अकबर ने कराया था।

Fatehpur Sikri History in Hindi

अकबर एक राजा होने के साथ-साथ वह कलाप्रेमी भी था। १५७०-१५८५ तक फतेहपुर सीकरी मुगल साम्राज्‍य की राजधानी भी रहा। इस शहर का निर्माण अकबर ने स्‍वयं अपनी निगरानी में करवाया था। अकबर नि:संतान था। संतान प्राप्ति के सभी उपाय असफल होने पर उसने सूफी संत शेख सलीम चिश्‍ती से प्रार्थना की। इसके बाद पुत्र जन्‍म से खुश और उत्‍साहित अकबर ने यहाँ अपनी राजधानी बनाने का निश्‍चय किया। आंख मिचौली, दीवान-ए-खास, बुलंद दरवाजा, पांच महल, ख्‍वाबगाह, अनूप तालाब फतेहपुर सीकरी के प्रमुख स्‍मारक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *